Saturday 16 July 2016

प्रयाग का रहस्य : एक अद्भुत तिलस्मी किन्तु तार्किक एवं वैज्ञानिक कथा-2


भगवान राम को जब त्रेता युग में अपनी माता कैकेयी से वनवास हुआ तों उनके कुल पुरुष भगवान सूर्य बड़े ही दुखी हुए. क्योकि भगवान राम सूर्यवंशी ही थे. उन्होंने हनुमान जी को आदेश दिया कि बनवास के दौरान राम को होने वाली कठिनाईयों में सहायता करोगे.
चूंकि हनुमान जी ने भगवान सूर्य से ही शिक्षा दीक्षा ग्रहण क़ी थी. अतः अपने गुरु का आदेश मान कर वह प्रयाग में संगम के तट पर आकर उनका इंतज़ार करने लगे. कारण यह था कि वह किसी स्त्री को लांघ नहीं सकते थे. (यदि कभी मौक़ा मिला तों इसकी कथा भी लेकर आप के सम्मुख प्रस्तुत होऊँगी). गंगा, यमुना एवं सरस्वती तीनो नदियाँ ही थी. इसलिये उनको न लांघते हुए वह संगम के परम पावन तट पर भगवान राम क़ी प्रतीक्षा करने लगे.
इलाहाबाद अर्थात प्रयाग के दक्षिणी तट पर आज एक झूंसी स्थान है. इसका प्राचीन नाम पुरुरवा नगर है. कालांतर में इसका नाम उलटा प्रदेश पड़ गया. फिर बिगड़ते बिगड़ते झूंसी हो गया. उलटा प्रदेश इसलिये पडा, कारण यह था कि यहाँ भगवान शिव माता पार्वती के साथ एकांत वास करते थे.
तथा यहाँ के लिये यह शाप था कि जो भी व्यक्ति इस जंगल में प्रवेश करेगा वह औरत बन जाएगा. पहले यह पुरा स्थान जंगल ही था. इस उलटी प्रवृत्ति के कारण ही इस राज्य का नाम उलटा प्रदेश पडा. यहाँ के महल क़ी छत नीचे बनी है जो आज भी है. तथा लोग इसे देखने आते रहते है. इसकी खिड़कियाँ ऊपर तथा रोशन दान नीचे बने है. यानी कि सब कुछ उलटा है. इसी स्थान से इस कहावत ने जन्म लिया की –
“अंधेर नगरी चौपट राजा. टके सेर भाजी टके सेर खाजा.”
जब भगवान राम अयोध्या से चले तों उनको इस झूंसी या उलटा प्रदेश से होकर ही गुजरना पड़ता. तथा भगवान शिव क़ी महिमा के कारण इनको भी स्त्री बनना पड़ता. इसलिये उन्होंने रास्ता ही बदल दिया. एक और भी कारण भगवान राम के रास्ता बदलने का पडा.
यदि वह सीधे गंगा को पार करते तों यहाँ पर प्रतीक्षा करते हनुमान सीधे उनको लेकर दंडकारण्य उड़ जाते . तथा बीच रास्ते में का अहिल्या उद्धार, शबरी उद्धार तथा तड़का संहार आदि कार्य छूट जाते.
यही सोच कर भगवान राम ने रास्ता बदलते हुए श्रीन्गवेर पुर से गंगा जी को पार किये. चूंकि भगवान राम को शाप था कि वह बनवास के दौरान किसी गाँव में प्रवेश नहीं करेगें.
“तापस वेश विशेष उदासू. चौदह वर्ष राम बनवासू.”
अर्थात तपस्वी की वेश भूषा होगी. तथा विशेष उदासी का भाव होगा. विशेष उदासी का तात्पर्य यही था की वह किसी भी आबादी वाले गाँव में प्रवेश नहीं करेगें.
इस बात को प्रयाग में तपस्यारत महर्षि भारद्वाज भली भांति जानते थे. वह भगवान राम क़ी अगवानी करने पहले ही श्रीन्गवेरपुर पहुँच गये, भगवान राम ने पूछा कि हे महर्षि ! मैं रात को कहाँ विश्राम करूँ. महर्षि ने बताया कि एक वटवृक्ष है.
हम चल कर उससे पूछते है कि वह अपनी छाया में ठहरने क़ी अनुमति देगा या नहीं. कारण यह है कि तुम्हारी माता कैकेयी के भय से कोई भी अपने यहाँ तुमको ठहरने क़ी अनुमति नहीं देगा. सब को यह भय है कि कही अगर वह तुमको ठहरा लिया, तथा कैकेयी को पता चल गाया तों वह राजा दशरथ से कह कर मरवा डालेगी. इस प्रकार भगवान राम को लेकर महर्षि भारद्वाज उस वटवृक्ष के पास पहुंचे.
भगवान राम ने उनसे पूछा कि क्या वह अपनी छाया में रात बिताने क़ी अनुमति देगें. वटवृक्ष ने पूछा कि मेरी छाया में दिन रात पता नहीं कितने लोग आते एवं रात्री विश्राम करते है. पर कोई भी मुझसे यह अनुमति नहीं मांगता है. क्या कारण है कि आप मुझसे यह बात पूछ रहे है?
महर्षि ने पूरी बात बतायी. वटवृक्ष ने कहा कि ” हे ऋषिवर ! यदि किसी के दुःख में सहायता करना पाप है. किसी के कष्ट में भाग लेकर उसके दुःख को कम करना अपराध है. तों मै यह पाप और अपराध करने के लिये तैयार हूँ. आप निश्चिन्त होकर यहाँ विश्राम कर सकते है. और जब तक इच्छा हो रह सकते है”
यह बात सुन कर भगवान राम बोले “ हे वटवृक्ष ! ऐसी सोच तों किसी मनुष्य या देवता में भी बड़ी कठनाई से मिलती है. आप वृक्ष होकर यदि इतनी महान सोच रखते है. तों आप आज से वटवृक्ष नहीं बल्कि “अक्षय वट” हो जाओ.
जो भी तुम्हारी छाया में क्षण मात्र भी समय बिताएगा उसे अक्षय पुण्य फल प्राप्त होगा.” और तब से यह वृक्ष पुराण एवं जग प्रसिद्ध “अक्षय वट -Immoratl Tree ” के नाम से प्रसिद्ध होकर आज भी संगम के परम पावन तट पर स्थित है.
औरंगजेब ने इसे नष्ट करने क़ी बहुत कोशिस की. इसे खुदवाया, जलवाया, इसकी जड़ो में तेज़ाब तक डलवाया. किन्तु वर प्राप्त यह अक्षय वट आज भी विराज मान है. आज भी औरंगजेब के द्वारा जलाने के चिन्ह देखे जा सकते है.
चीनी यात्री ह्वेन सांग ने इसकी विचित्रता से प्रभावित होकर अपने संस्मरण में इसका उल्लेख किया है. सनद रहे, ह्वेन सांग हिन्दू नहीं बल्कि बौद्ध धर्म मानने वाला था. फिर भी उसने इसकी विचित्रता अपनी आँखों से देखी थी.
जब राखाल दास बनर्जी बहरतीय पूरा तत्त्व विभाग के निदेशक हुए तों उन्होंने इसका रहस्य को जानने क़ी कोशिश की. इसका रासायनिक उम्र (chemical Age) निकलवाया. तब पता चला कि इस वृक्ष क़ी आयु कम से कम 3250 वर्ष ईसा पूर्व (3250 BC) है ही . इसके पहले का कितना पुराना है कहा नहीं जा सकता. तों यदि हम इनकी ही मानते है तों आज यह वृक्ष लगभग 6000 वर्ष तों पुराना हो ही गया.
इसके बाद वैज्ञानिकों ने इसके अक्षय या अज़र अमर होने के पीछे के कारणों का पता लगाना शुरू किया. तों अपनी आधी अधूरी खोज से उन्हें मात्र इतना ही पता चल पाया कि इस वृक्ष के सतह के नीचे चौथी परत अमीनो फास्फामाजायिन सल्फेट जैसी कुछ रासायनिक यौगिक (Chemical Compound) है जो इसकी पत्तो के क्लोरोप्लास्ट को नष्ट नहीं होने देते तथा इसके तने (Stem) एवं जड़ (Root) के डी रायिबो न्यूक्लिक एसिड को सदा अपरिवर्तनीय रखता है. जिससे यह वृक्ष सदा अज़र अमर है.
इसके प्रभाव से यदि कोई ऐसा मनुष्य जो क्षय, दमा, या अन्य ऐसे ही फेफड़े से सम्बंधित रोग का मरीज़ है तथा इस वृक्ष के नीचे प्रतिदिन ढाई मुहूर्त अर्थात एक घंटे 108 दिन बिताता है तों उसके इस रोग का समूल विनाश हो जाएगा. ह्वेन सांग इसीलिए चमत्कृत हो गया. और बौद्ध होते हुए भी दिन भर कही घूम कर रात को इस वृक्ष के नीचे ही शयन करता था.
यह एक ऐसा वृक्ष है जिसे प्रकाश संश्लेषण (Photosynthesis) के लिये सूर्य के प्रकाश क़ी आवश्यकता नहीं पड़ती और यह रात दिन प्राण वायु अर्थात आक्सीज़न उत्सर्जित करता रहता है.
मै सभी धार्मिक या नास्तिक प्रत्येक व्यक्ति से यही अनुरोध करूंगी कि एक बार अवश्य ही इस वृक्ष का दर्शन करें. धार्मिक दृष्टि से न सही एक औषधीय वृक्ष का दर्शन करने क़ी ही दृष्टि से सही.
“तुलसी यही जग आई के सबसे मिलियो धाय. ना जाने किस वेष में नारायण मिली जाय.”
“ॐ नमो भगवते वासुदेवाय”
एक क्षमा याचना- इस कथा में बहुत सी अंतर्कथाएँ छूट गयी है. जैसे हनुमान जी संगम तट पर भगवान राम क़ी प्रतीक्षा करते रहे. उनका क्या हुआ.
या वटवृक्ष के नीचे भगवान राम ने क्या किया? आदि.
यदि भगवान क़ी कृपा एवं आप लोगो का स्नेह रहा तों इसका भी वर्णन लेकर आप लोगो के समक्ष उपस्थित होउंगी.
सहायक ग्रन्थ- श्रीमद्भागवत पुराण, बाल्मीकि रामायण, शिव पुराण, संग पो दियान्गहू (चमत्कारी पेड़), आदि पुराण (जैन धर्म), भारद्वाज स्मृति, गंगा विलास तथा तान्नीरम वल्ली (गंगाजल प्रपात) आदि.

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