Sunday 10 July 2016

सहस्त्रलिंगा'


आज हम आपको एक ऐसी जगह ले जाने वाले हैं जहां एक या दो नहीं, वरन् हज़ारों शिवलिंग मौजूद हैं।इस जगह को ‘सहस्त्रलिंगा’ के नाम से जाना जाता है, अर्थात् हज़ारों लिंग।
ये ऐतिहासिक जगह कर्नाटक के उत्तर कन्नड ज़िले में एक नदी पर स्थित है। इस नदी का नाम शामला है। यहां चट्टान पर शिवलिंग बने हैं। यह शिवलिंग नदी के घटते जलस्तर के साथ ही दिखने लगते हैं |यहां आए पर्यटक बहते हुए हज़ारों शिवलिंग को देखकर अचंभित हो जाते हैं।
यह दृश्य ऐसा लगता है मानो स्वयं भगवान शिव ‘शिवलिंग’ का रूप धारण कर नदी से बाहर आ रहे हैं और भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं।
इस भव्य दृश्य को देखने के लिए रोज़ाना पर्यटकों के साथ-साथ भगवान शिव पर आस्था रखने वाले भक्तों का यहां तांता लगा रहता है। दरअसल सिरसी के राजा सदाऐश्वर्य (1678-1718) ने इन शिवलिंगों का निर्माण करवाया था।
शायद इतने वर्षों में यह जगह जलाशय में तब्दील हो जाने के कारण राजा द्वारा बनाए गए शिवलिंग पाने के नीचे छिप गए।कुछ छोटे आकार के और कुछ बड़े आकार के शिवलिंग यहां आसानी से देखे जा सकते हैं।
शिवलिंग के अलावा कई बार भक्तों ने यहां कुछ बड़ी-बड़ी चट्टानें भी बहते पानी में देखी हैं, जिन पर पशु-पक्षियों की आकृतियां बनी हुई हैं।एक चट्टान पर शिव के वाहन नन्दी भी विराजमान हैं।

No comments:

Post a Comment